Thursday, 5 December 2013

रेडियो धारावाहिक "अंको के खिलाड़ी"


Akashvani Prasar Bharati
रेडियो धारावाहिक "अंको के खिलाड़ी" विश्व के महानतम् गणितज्ञों के योगदान एवं उनके संघर्षो की पृष्ठ भूमि पर आधारित है। 26-कड़ियों वाले इस रेडियो धारावाहिक का निर्माण विज्ञान प्रसार, राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद् एवं आकाशवाणी ने संयुक्त रूप से किया है।
धारावाहिक में प्राचीन समय में भारतीयों द्वारा गणित के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान के साथ-साथ, पश्चिमी देशो के गणितज्ञों के अतुलनीय योगदान की झलक प्रस्तुत की गई है। यह उपलब्धियां उस समय अर्जित की गई, जब संसाधन बिल्कुल सीमित थे और विषय अपने न्यूनतम स्तर पर था। लेकिन इन गणितज्ञों ने कुछ परवाह न करते हुए विश्व को ऐसा नया ज्ञान दिया, जिसका प्रयोग आज हम सभी विषयों, कार्य़ों तकनीकियो में किया जा रहा है।
धारावाहिक का मुख्य उद्देश्य व्यापक रूप से आमजनों के मध्य गणित के प्रति समझ को विकसित करना है जिसका प्रयोग वह अपने प्रतिदिन के कार्य़ों में करते हैं और विशेषकर बच्चों के मध्य विषय की गूढ़ता के कारण उनके मन में व्याप्त शंकाओं का समाधान महान गणितज्ञो के योगदान, जीवनियों एवं प्रेरक प्रसंगो से करना है जिससे उनकी रूचि गणित के प्रति विकसित हो सके। 

No comments:

Post a comment