Wednesday, 1 October 2014

गांधी जयंती की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्रपति का राष्‍ट्र के नाम संदेश


राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने कल मनाई जाने वाली गांधी जयंती के अवसर पर राष्‍ट्र के नाम निम्‍नलिखित संदेश जारी किया है – 

अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा है, ‘राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती हम सबके लिए बापू के सत्‍य, अहिंसा और सर्वांगीण विकास के आदर्शों के प्रति खुद को पुन: समर्पित करने का अवसर है। 

गांधीजी के नेतृत्‍व ने स्‍वतंत्रता और स्‍वाधीनता के लिए लाखों लोगों को एकजुट होने के वास्‍ते प्रेरित किया। उन्‍होंने हमें डर के खिलाफ दृढ़ता से खड़े होना, सत्‍य का महत्‍व समझना तथा अपनी मातृभूमि की बेहतरी के लिए कार्य करना भी सिखाया। 

गांधीजी का विश्‍वास था कि स्‍वच्‍छता में ही ईश्‍वर का वास होता है। आइये आज के दिन हम सभी स्‍वच्‍छता राष्‍ट्रीय उत्‍साह में परिवर्तित करने का संकल्‍प लें। प्रत्‍येक सड़क, प्रत्‍येक मार्ग, प्रत्‍येक कार्यालय, प्रत्‍येक घर, प्रत्‍येक झोपड़ी, प्रत्‍येक नदी और हमारे ईद-गिर्द हवा का प्रत्‍येक अंश अवश्‍य स्‍वच्‍छ होना चाहिए। 

मैं प्रत्‍येक भारतीय से आह्वान करता हूं कि वे सरकार द्वारा स्‍वच्‍छता, कचरा प्रबंधन और साफ-सफाई के लिए देशभर में शुरू किए गए स्‍वच्‍छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें। मैं वर्ष 2019 तक- महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर, हरेक घर में शौचालय बनाने के लक्ष्‍य से संबंधित सभी लोगों से कड़ी मेहनत करने का भी आह्वान करता हूं। 



No comments:

Post a comment