Tuesday, 30 July 2013

भोपाल में क्षेत्रीय लोक एवं सुगम संगीत समारोह संपन्न...


भारत के लोक सेवा प्रसारक आकाशवाणी द्वारा भारत की लोक एवं सुगम संगीत की विधा को प्रोत्साहित करने वाला कार्यक्रम आकाशवाणी क्षेत्रीय लोक एवं सुगम संगीत समारोह 2013 का आयोजन भोपाल में भी किया गया । 
गुजराती, बुंदेली और उर्दू का मिला जुला संगम इस आयोजन में नजर आया । कार्यक्रम की शुरूआत गुजरात के धनराज गढ़वी के लोकगीतों से हुई जिसमें उन्होने भगवान कृष्ण की शादी पर आधारित लोकगीत छम छम बाजे घोघरा की मोहक प्रस्तुति दी । अगली प्रस्तुति टैगोर रचित थी, इसमें उन्होने मन मोर को प्रस्तुत किया जिसका गुजराती भावानुवाद जवेर चंद मेघाणी ने किया था । इस गीत में वर्षा ऋतु के आगमन पर मन को मस्त कर देने वाले आनंद को प्रस्तुत किया गया । धनराज गढ़वी के साथ तबले पर विपिन गोविन्द भाई, वॉयलिन पर महेश वाघेला, ढोलक पर बालकदास मकवाना और मंजीरे पर धीरज मकवाना ने संगत की ।
फिर बारी आयी सुगम संगीत की, कलाकार थी दिल्ली की ख्यात गायिका राधिका चौपडा । राधिका चौपडा ने विभिन्न रागों पर आधारित गजलों की प्रस्तुतियॉं दी जैसे ही उन्होने फैज़ अहमद फैज़ की ग़ज़ल ‘‘ तुम आए हो ना शबे इंतजार’’ की प्रस्तुति दी माहौल रूमानी हो गया । फिर अगली प्रस्तुति थी ‘‘खुशी ने मुझको, दर्दे गम ने पाला’’ अंत में इक़बाल की ग़ज़ल ‘‘तेरे इश्क की इंतहा चाहता हॅूं’’ ने दर्शकों को तालियॉं बजाने पर मजबूर कर दिया । आमंत्रित दर्शकों ने राधिका चौपडा की आवाज में बेग़म अख्तर को महसूस किया । ग़ज़लों के इस दौर में हारमोनियम पर संगत की उस्ताद जमीर हुसैन खॉं ने, तबले पर मो. सलीम अल्लाहवाले और सारंगी पर उस्ताद मुन्ना खॉं थे।
कार्यक्रम का अंतिम चरण बुंदेली लोकगीतों के नाम रहा । लोक गायिका उर्मिला पाण्डे ने बुंदेली जमीं से जुडे पॉंच लोकगीत प्रस्तुत किए जिससे माहोल में बुंदेलखण्ड की महक फैल गयी । इनके साथ तबले पर पं. रामस्वरूप रतौनिया और वॉयलिन पर महेश मलिक और बांसुरी पर अभय ने संगत की ।
कार्यक्रम के दौरान हॉल आमंत्रित श्रोताओं से भरा रहा इस अवसर पर आकाशवाणी भोपाल के सहायक निदेशक कार्यक्रम व कार्यक्रम प्रमुख श्री राजेन्द्र कुमार एवम् उप-निदेशक अभियांत्रिकी व केन्द्राध्यक्ष श्री सुदर्शन अंसोलिया भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे ।
रिपोर्ट - प्रवीण नागदिवे
उद्घोषणा : अनिल मुंशी एवं अमित त्रिवेदी
उर्मिला पाण्डेय
तबले पर आकाशवाणी भोपाल के पूर्व सहायक निदेशक पंडित रामस्वरूप रतोनिया


आकाशवाणी भोपाल के सहायक निदेशक (कार्यक्रम) श्री राजेन्द्र कुमार 

आकाशवाणी भोपाल के केंद्र प्रमुख श्री सुदर्शन अंसोलिया



No comments:

Post a comment