Monday, 22 September 2014

बाढ़ पीड़‌ितों के ल‌िए रेड‌ियो कश्मीर की अनूठी पहल

कश्मीर में बाढ़ का कहर झेल रहे लोगों के ल‌िए रेड‌ियो कश्मीर ने एक बेहद अनूठी पहल की शुरुआत की है। ज‌िन लोगों का अभी तक अपने लोगों से संपर्क नहीं हो सका है। उनके ल‌िए रेड‌ियो कश्मीर पर संदेश पढ़े जा रहे हैं।

'यह संदेश जवहार नगर में रहने वाले मोहम्मद अशरफ के ल‌िए है। अगर तुम यह प्रसारण सुन रहे हो तो कृप्या रेड‌ियों कश्मीर को अपनी सलामती की सूचना दे दें।' इस तरह के संदेश रेड‌ियो कश्मीर पर प्रसार‌ित क‌िए जा रहे हैं।

इस समय रेड‌ियो कश्मीर का प्रसारण शंकराचार्य ह‌िल से क‌िया जा रहा है। दरअसल भीषण बाढ़ में रेड‌ियो कश्मीर का ऑफ‌िस भी बरबाद हो गया था।

हर द‌िन हजारों ई-मेल आ रहे हैं

हर द‌िन ऑल इंड‌िया रेड‌ियो का एंकर इस तरह के हजारों मैसेज को पढ़ कर लोगों के मैसेज लोगों तक पहुंचा रहा है। कश्मीर में आई सदी की भीषण आपदा ने र‌ियासत के दूरसंचार प्रणाली को बुरी तरह से धवस्त कर द‌िया है। ज‌िसे फ‌िर से शुरु करने में काफी समय लग जाएगा।

रेड‌‌ियो कश्मीर, ऑल इंड‌िया रेड‌ियो का एक लोकल रेड‌ियो स्टेशन है। यहां पर 4 स‌िंतबर से इस तरह के एक मैसेज प्रोगाम को शुरु कर द‌िया गया था। जहां पर फोन और ई-मेल के जर‌िए अपने की सलामती खबर खबर के ल‌िए रोज हजारों मैसेज आ रहे हैं।

रेड‌ियो कश्मीर के एक अध‌िकारी ने बताया क‌ि हर रोज लगभग 2000 ई-मेल आ रहे हैं। ऑल इंड‌िया रेड‌ियो के एक अध‌िकारी सैयद हूमांयू कैसर बताया क‌ि, इस बाढ़ में रेड‌‌ियो कश्मीर के कर्मचारी भी प्रभाव‌ित हुए हैं। लेक‌िन हम लोगों ने ड‌ियूटी पर जाना जरुरी समझा।

हमारा काम था क‌ि हम लोग� बाढ़ में प्रभाव‌ित हुए लोगों और रहात काम में लगी संस्थाओं के बीच एक पुल का काम कर रहे हैं।

http://www.jammu.amarujala.com/feature/kashmir-news/radio-link-connects-people-in-flooded-kashmir-valley-hindi-news/

No comments:

Post a comment