Monday, 22 September 2014

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने पांच भारतीय भाषाओं में समाचार एसएमएस सेवा शुरू की

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने पांच भारतीय भाषाओं में समाचार एसएमएस सेवा शुरू की
      सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने आज पांच भारतीय भाषाओं हिंदी, मराठी, संस्‍कृत, डोगरी और नेपाली में ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के समाचार सेवा डिवीजन की मुफ्त समाचार एसएमएस सेवा शुरू की। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि एसएमएस सेवा का मुख्‍य उद्देश्‍य ग्राहकों को उनकी पसंदीदा भाषा में महत्‍वपूर्ण खबरें उनके मोबाइल फोन पर उपलब्‍ध कराना है। उन्‍होंने सुझाव दिया कि एआईआर को एसएमएस सेवा के जरिए अन्‍य क्षेत्रीय भाषाओं में भी समाचार मुहैया कराने पर अपना ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए और समाचार पत्रों एवं दूरदर्शन न्‍यूज के जरिए अपनी सेवा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अभियान शुरू करना चाहिए। इससे समाज के एक बड़े तबके को वास्‍तविक समय पर खबरें मिल सकेंगी।  
      माननीय प्रधानमंत्री द्वारा ''डिजिटल इंडिया'' पर पेश किए गए विजन का जिक्र करते हुए श्री जावडेकर ने कहा कि ऑल इंडिया रेडियो द्वारा आज शुरू की गई एसएमएस सेवा में ''कम्‍यूनिकेटिंग इंडिया'' का एक महत्‍वपूर्ण अवयव भी समाहित है। कम्‍यूनिकेटिंग इंडिया एक खास अवयव था जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य सभी प्‍लेटफॉर्मों के जरिए लोगों को उच्‍च गुणवत्‍ता वाली सूचनाएं मुहैया कराना था।
      डिजिटल इंडिया का जिक्र करते हुए श्री जावडेकर ने कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसका उद्देश्‍य लोगों को डिजिटल तरीके से आपस में संवाद करने की सहूलियत उपलब्‍ध कराना है।
      इससे पहले एआईआर ने पिछले साल 09 सितम्‍बर को अंग्रेजी में एसएमएस सेवा शुरू की थी ताकि इससे ग्राहकों को मोबाइल सेट पर मुफ्त में एआईआर समाचार सुलभ हो सकें, जिसका आंकड़ा पहले ही तीन लाख से ज्‍यादा ग्राहकों के स्‍तर को छू गया है।
      इस सेवा को पाने के इच्‍छुक लोग हमारी वेबसाइटhttp://newsonair.nic.in/smsservice पर पंजीकरण करा सकते हैं। वे निम्‍नलिखित फॉर्मेट को 7738299899 पर एसएमएस कर सकते हैं :
AIR<space>NAME<dash>AGE<dash>GENDERCODE<dash>LANGUAGECODE
      एसएमएस के लिए विभिन्‍न कोड कुछ इस तरह से हैं :
जेंडर कोड
एम पुरुष के लिए   और   एफ महिला के लिए
लैंग्वेज (भाषा) कोड 
एच हिंदी के लिए
एम मराठी के लिए
डी डोगरी के लिए
एस संस्‍कृत के लिए
एन नेपाली के लिए
एनएसडी विशिष्‍ट रूप से तैयार संदेशों को भेजने के लिए अपनी एसएमएस सेवा के ग्राहकों का एक डाटाबेस भी तैयार कर रहा है।

No comments:

Post a comment